\ All Information about 13 January 2021 with History Updates ~ wishblog.in | Today in History, Day to Day history Updates, wishblogin, aaj ka itihaas, Viral News

All Information about 13 January 2021 with History Updates

 All Information about 13 January 2021 with History Updates

13 जनवरी के बारे में विस्तृत जानकारी तथा मुख्य इतिहास 

13 जनवरी 2021

लोहड़ी कब मनायी जाती है?

लोहड़ी एक लोकप्रिय शीतकालीन पर्व है, जो पंजाबी समुदाय के लोग लोक उत्सव के रूप में इसे मनाते हैं, जिसे मुख्य रूप से भारतीय उपमहाद्वीपीय वालों क्षेत्र जैसे पंजाब, तमिलनाडु इन क्षेत्रों के सिखों और हिंदुओं के द्वारा मनाया जाता है। लोहड़ी का त्यौहार सर्दियों के मौसम के बीत जाने का प्रतीक है, तथा उत्तरी गोलार्ध में अधिक दिनों तक सूरज की यात्रा का एक पारंपरिक स्वागत भी करता है। 

All Information about 13 January 2021 with History Updates


यह मकर संक्रांति से एक दिन पहली रात को मनाया जाता है, और लुनिसोलर व बिक्रम संवत कैलेंडर के सौर भाग के अनुसार लोहड़ी आम तौर पर हर साल (13 जनवरी) को एक ही तारीख को पड़ता है। लोहड़ी पंजाब राज्य की एक आधिकारिक राजपत्रित अवकाश (विशेष छुट्टी) है। और यह त्योहार सिखों और हिंदुओं के द्वारा मनाया जाता है।

बैंक ऑफ जनेवा का पतन?

1607:- स्पेन के इतिहास में 13 जनवरी ऐसा दिन था, जब स्पेन की बैंक में पैसों की भारी कमी हो गयी थी। और उस दिन को स्पेन की राष्ट्रीय दिवालियापन घोषित किया गया था। घोषणा होने के  तत्पश्चात हीं 'बैंक ऑफ जेनेवा' का पतन हो गया था।

1709:- मुग़ल शासक, बहादुर शाह प्रथम ने अपने सगे भाई कमबख्श जफर (बहादुर शाह का तीसरा भाई) को सत्ता संघर्ष के लिए हुई जंग में हैदराबाद से पराजित किया था।

आंग्ल अफ़गान युद्ध कब हुआ था?

1842:- 13 जनवरी को ईस्ट इंडिया कम्पनी के सैन्य अधिकारी डॉ. विलियम ब्राइडन अफ़ग़ानिस्तान में हुई जंग 'आंग्ल अफ़गान युद्ध' के दौरान जिंदा बच जाने वाले अकेला ब्रिटिश सदस्य थे।

महात्मा गांधी का आमरण अनसन?

1948:- 13 जनवरी को महात्मा गांधी ने हिन्दू-मुस्लिम में एकता को कायम रखने के लिये आमरण अनशन किया था, परिणामस्वरूप 1949 में एक अलग देश बना, सिर्फ हिंदू-मुस्लिम के देश से, जिसका नाम पाकिस्तान है। हालांकि ऐसा हो जाने के बाद भी, पाकिस्तान को अपना हम वतन मानने वाले 14% हिंदू पाकिस्तान में रहना स्वीकार किया, एंव भारत को पसंद करने वाले मुस्लिम भारत मे 3% ।

वक्त गुजरता गया, और पाकिस्तान के हिंदुओं के साथ दुर्व्यवहार तथा, लव जिहाद और मार-पीट, और काफी यातनाएं देने के बाद , हिंदुओं की संख्या 2% से भी कम हो गयी है, वहीं हिंदुस्तान में रह रहे, मुस्लिमों की संख्या 20% से भी अधिक है।

रेडियो का सार्वजनिक प्रसारण कब किया गया था?

1910:- ब्रॉडकास्ट के दुनिया मे (रेडियो)  पहली बार दुनिया का सार्वजनिक रेडियो प्रसारित न्यूयॉर्क शहर में किया गया था।

1943:- जर्मनी का तानाशाह एडोल्फ हिटलर ने अपने ही मित्र राष्ट्रों के खिलाफ 'कुल युद्ध (Total War)' की घोषणा कर दिया था।

1949:- प्रथम भारतीय अंतरिक्ष यात्री व विंग कमांडर राकेश शर्मा का जन्म भारत के पटियाला में 13 जनवरी 1949 को हुआ था। अंतरिक्ष मे यात्रा करने वाले, राकेश शर्मा पहले भारतीय व्यक्ति थे, तथा विश्व मे 138 वीं अंतरिक्ष यात्रियों थे। राकेश शर्मा को "अशोक चक्र तथा सोवियत संघ के हीरो" के अवार्ड से नवाजा गया था।

1993:- अमेरिका तथा उसके सहयोगियों देशों ने मिलकर इराक के दक्षिणी क्षेत्रों में नो फ़्लाई ज़ोन लागू करने के दौरान इराक पर हवाई हमला किया गया था।

1970:- नाइजीरिया के कर्नल ओडुमग्वु ओजुकु ने बियाफ्रा को निर्वासन में ही छोड़ दिया था। ताकि नाइजीरियाई सेना को आत्मसमर्पण करने के लिए अपने डिप्टी फिलिप इफियोनिग को छोड़कर, नाइजीरियाई गृह युद्ध को अनौपचारिक रूप से समाप्त कर दिया था।

2000:- माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष बिल गेट्स ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में अपनी पद को सम्भाल लिया था। तथा कंपनी के पहले अध्यक्ष स्टीव बामर को इस पद के लिए प्रोत्साहित करते थे।

भारत के चाय निर्माता कंपीन मारवल ।

2008:- भारत के चाय निर्माता कंपीन मारवल को 100 क्विइंटल चाय की निर्यात के लिए Gulf Country's अरब अमीरात से चाय का आर्डर मिला था। Marvel Tea निर्माता कंपनी भारत के हरियाणा गुड़गांव में है। तथा इसकी स्थापना 1994 में हुई थी।

2020:- पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को मौत की सजा सुनाने वाले विशेष अदालत को लाहौर हाई कोर्ट के द्वारा उस विशेष अदालत को ‘असंवैधानिक’ करार दिया गया था। राष्ट्रपति  मुशर्रफ के ऊपर संगीन देशद्रोह की मुकदमा के दौरान दोषी करार दी थी, तथा मौत की सजा होने का फैसला सुनाया था।

13-01-2021 (Wednesday)(बुधवार)(बुध)

विक्रमसंवत: 2077 (प्रमादी) इस सवंत्सर का नाम है!
शकसंवत: 1942 (शार्वरी) शार्वरी, श्री शालिवाहन शकसंवत का नाम है!

कुंडली:- धनु (Sagittarius)
राशि:- धनु (Sagittarius)
ऋतु:- हेमंत (Hemant)
दिशा (Ayana) :- दक्षिणायन (Dakshinayana)

तिथि:- कृष्णा नवमी 10:31:52तक
योग:- सुकर्मा 24:14:5 तक
नक्षत्र:- चित्रा 29:28:54 तक
करण:- तैतिल (Taitil) 10:31:52 तक

14 जनवरी के बारे में विस्तृत जानकारी तथा मुख्य इतिहास (ClickHere)

Previous
Next Post »